-->

Breaking News

स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर सत्र-(2023-25) से कला, विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय में नामांकन के संबंध में

DESK : स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर कला, विज्ञान एवं वाणिज्य सत्र-(2023-25) में नामांकन हेतु चयन सूची विश्वविद्यालय के वेबसाईट www.lnmu.ac.in पर जारी कर दी गयी है। विश्वविद्यालय के विभिन्न स्नातकोत्तर विभागाध्यक्षों एवं स्नातकोत्तर अध्यापक वाले महाविद्यालय के प्रधानाचार्य से अनुरोध है कि चयनित सूची से *दिनांक 26-10-2023 से 31-10-2023 तक* छात्र-छात्राओं का आवंटित विभाग/महाविद्यालय में आवश्यक प्रमाण-पत्र के जाॅचोरान्त नामांकन सूनिश्चित किया जाय। विश्वविद्यालय स्नातकोत्तर विभागाध्यक्ष एवं स्नातकोत्तर अध्यापक वाले महाविद्यालय के प्रधानाचार्य निम्न बिन्दुओं को ध्यान में रखते हुए नामांकन सूनिश्चित करेंगे।

1. छात्र-छात्राओं अपना चयन-पत्र (Selection latter) विश्वविद्यालय के वेबसाईट www.lnmu.ac.in यूजर आई-डी एवं पासवर्ड (User I.D and password) के द्वारा लाॅग-इन (login) कर डाउनलोड कर सकते हैं। आप यह सूनिश्चित कर लेंगे कि छात्र-छात्राओं इसी विभाग/महाविद्यालय के लिये चयनित हुए है।

2. यह चयन सूची आवेदकों द्वारा आवेदन में भरे गये तथ्यों के आधार पर तैयार की गयी है। अतएव विभागाध्यक्ष/प्रधानाचार्य से अनुरोध है कि आवेदकों द्वारा आवेदन प्रपत्र में भरे गये तथ्यों की जाॅच कर एवं सभी प्रकार कागज़ात सही पाये जाने की स्थिति में ही नामांकन की अनुसंशा करेंगे।


3. स्नातकोत्तर में नामांकन CBCS Regulation के तहत लिया जाता है। परिनियम के अनुसार स्नातकोत्तर में नामांकन के लिए प्रतिष्ठा(Honours) विषय में न्यूनतम 45% अनुषांगिक (Subsidiary), सामान्य पाठ्यक्रम (Pass Course), मातृभाषा MB(Maithili) एवं संबद्ध विषय (Allied Subject) में न्यूनतम 45% से कम अंक है तो ऐसे छात्र-छात्राओं नामांकन के पात्र नहीं होंगे।

4. यदि छात्र-छात्राओं द्वारा अपने आवेदित विषयों में स्नातक स्तरीय परीक्षा में प्राप्त कुल प्राप्तांक से अधिक प्राप्तांक भरे है तो ऐसे छात्रों का नामांकन नहीं लिया जाय।

5. विभागाध्यक्ष/प्रधानाचार्य छात्रों का किसी भी परिस्थिति में *आवेदित विषय* को परिवर्तन कर नामांकन नहीं लेंगे।

6. यदि छात्र-छात्राओं आरक्षण कोटि के अधीन नामांकन हेतु आवेदन किये है तो ऐसे छात्र-छात्राओं के आरक्षण कोटि प्रणाम-पत्रों की जाॅच कर नामांकन लेंगे। छात्र-छात्राओं द्वारा आरक्षण कोटि से इतर प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करने पर ऐसे छात्र-छात्राओं का नामांकन नहीं लेंगे।


7. विशेष कोटा यथा NCC, NSS, Fine Art's Sports and Scort & Guide इत्यादि से संबंधित नामांकन की सूची विश्वविद्यालय द्वारा बाद में जारी की जायेगी विभागाध्यक्ष /प्रधानाचार्य अपने स्तर से किसी भी कोटा सीट के अन्तर्गत नामांकन नहीं लेंगे।

8. नामांकन के समय अनूसूचित जाति, अनूसूचित जन-जाति एवं सभी वर्ग के महिलाओं को नामांकन के समय किसी भी प्रकार के शुल्क नहीं लेंगे। किसी भी महाविद्यालय के द्वारा किसी भी प्रकार का नामांकन के समय शुल्क लिया जाता है तो एतद् सम्बंधित सूचना राज्य सरकार को दिया जायेगा।

9. नामांकन के समय छात्र-छात्राओं को निम्नांकित अभिलेखों को संलग्न कर नामांकन लेना अनिवार्य होगा -

*क)* काॅमन एप्लिकेशन फाॅर्म (CAF)

*ख)* चयन-पत्र (सलेक्शन लेटर)।

*ग)* मूल अंक-पत्र की छाया-प्रति

*घ)* महाविद्यालय परित्याग प्रमाण-पत्र (CLC) की मूल प्रति।

*च)* पासपोर्ट साईज की दो प्रतियाॅ।

*छ)* आरक्षण कोटि प्रमाण-पत्र जहाॅ लागू हो‌।

*ज)* आधार कार्ड की छाया-प्रति (यदि हो)

*झ)* दिव्यांग कोटि के अधिन वैसे छात्र-छात्राओं नामांकन के पात्र होंगे जो कम से कम 40% संगत दिव्यांगता से ग्रस्त हो एवं सक्षम पदाधिकारी यथा केन्द्र सरकार अथवा राज्य सरकार द्वारा विधिवत रूप से गठित मेडिकल वोर्ड द्वारा दिव्यांगता प्रमाण-पत्र निर्गत किया गया हो। यदि आवेदक द्वारा उपरोक्त प्रमाण-पत्र नामांकन के समय नहीं प्रस्तुत नहीं करते हैं तो ऐसे छात्र-छात्राओं का नामांकन नहीं लिया जाय।

*नोट:-*

1. विश्वविद्यालय स्नातकोत्तर विभाग एवं स्नातकोत्तर अध्यापन वाले महाविद्यालय के ई-मेल पर डैस-वोड की लिंक भेज दी गयी है, डैस-वोर्ड से छात्रों की चयन सूची डाउनलोड कर मिलान करते हुए छात्र-छात्राओं का नामांकन सूनिश्चित करेंगे।

2. दिनांक 06-11-2023 से वर्ग प्रारम्भ किया जाना है। नामांकित का प्रेरण-वर्ग (Induction Programme) के कार्यक्रम करेंगे। कार्यक्रम से सम्बंधित फोटो विभाग/महाविद्यालय में संरक्षित कर रखेंगे।

3. विभागाध्यक्ष, स्नातकोत्तर विभाग एवं स्नातकोत्तर अध्यापन वाले महाविद्यालयों के प्रधानाचार्य, नामांकित छात्र-छात्राओं का Dash Board पर Updation प्रतिदिन किया जाना सूनिश्चित करेंगे। Admission Updation के उपरान्त नामांकित छात्रों को स्वत: विश्वविद्यालय परीक्षा क्रमांक (University Examination Roll Number) जारी हो जायेगा। Update करने में यदि किसी भी तरह की कठिनाई होती है तो अविलम्ब अधोहस्ताक्षरी कार्यालय से सम्पर्क करें। समयावधि के समाप्त होने पर छात्रों के नामांकन का Update पर कोई विचार नहीं किया जायेगा, जिसकी सारी जिम्मेदारी संबंधित विभागाध्यक्ष/प्रधानाचार्य की होगी। जिन छात्रों के नामांकन को महाविद्यालय द्वारा Dash Board पर Update नहीं किया जायेगा तो यह समक्षा जायेगा कि संबंधित छात्र-छात्राओं नामांकन हेतु महाविद्यालयों में उपस्थित नहीं हुए।

4. परीक्षा संबंधी विनयम के अनुसार छात्र-छात्राओं 75% उपस्थिति अनिवार्य है। अतः कम उपस्थिति वाले छात्र-छात्राओं की सूचनाऐं सभी विभागाध्यक्ष/प्रधानाचार्य ससमय परीक्षा नियंत्रक को दे देंगे।



             

कोई टिप्पणी नहीं