-->

Breaking News

SAMASTIPUR : इंटर EXAM की तैयारी पूरी:73 केंद्रों पर बुधवार से शुरू होगी परीक्षा, 57 हजार छात्र-छात्राएं होंगे शामिल

SAMASTIPUR : समस्तीपुर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2023 बुधवार से शुरू हो रहा है परीक्षा को लेकर जिले शिक्षा विभाग ने सभी तैयारी पूरी कर ली है।जिले भर के 73 परीक्षा केंद्रों पर बुधवार सुबह से परीक्षा होगी। जिले भर मे 57226 छात्र इस परीक्षा में भाग लेंगे। जिनमें 20970 छात्राएं के अलावा 27571 छात्र शामिल होंगे। परीक्षा केंद्रों पर मंगलवार को सीट एडजेस्टमेंट का काम पूरा कर लिया गया। वहीं केंद्रा अधीक्षक को और शिक्षकों को भी शिक्षा पदाधिकारियों द्वारा स्वच्छ और शांतिपूर्ण माहौल में परीक्षा कराने को लेकर उनसे आह्वान किया गया।

जिला शिक्षा पदाधिकारी मदन राय ने बताया कि समस्तीपुर में 50, रोसड़ा में 13 व पटोरी एवं दलसिंहसराय अनुमंडल में 5-5 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। सभी केंद्रों पर बुधवार से दो पालियों में कदाचारमुक्त परीक्षा कराने की जिला प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। बताया गया कि बीते वर्ष की तरह इस बार भी कदाचारमुक्त परीक्षा को लेकर सभी परीक्षार्थियों को जूता-मोजा पहनकर परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी। सभी को इसकी जगह चप्पल पहनकर ही परीक्षा देनी होगी।

वहीं कदाचारमुक्त परीक्षा को लेकर सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है। जबकि परीक्षा के दिन वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। आदर्श केंद्रों पर रहेंगी केवल बालिका परीक्षार्थी, अधिकारी भी होंगी महिला बताया गया कि समिति के निर्देश पर समस्तीपुर के बालिका उवि घोषलेन व बालिका उवि काशीपुर, रोसड़ा के मैकडोनाल्ड मवि व पटोरी के जीवनी उवि को आदर्श परीक्षा केंद्र बनाया गया है। यहां केवल बालिका परीक्षार्थी ही परीक्षा देंगी।

वहीं केंद्रों पर पदाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी व पुलिस बल के रूप में महिला ही मौजूद रहेंगे। स्टैटिक दंडाधिकारी, सुपर जोनल, जोनल व पुलिस पदाधिकारी रहेंगे मौजूद बताया गया कि कदाचारमुक्त परीक्षा को लेकर सभी केंद्रों पर एक से अधिक स्टैटिक दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त किए गए हैं। वहीं जोनल व सुपर जोनल दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। जोनल व सुपर जोनल केंद्रों का लगातार भ्रमण करते रहेंगे। वहीं डीएम व एसपी भी केंद्रों का औचक निरीक्षण करेंगे।

Source - dainik bhasker

कोई टिप्पणी नहीं