-->

Breaking News

बिहार : मैट्रिक-इंटर के परीक्षार्थियों को जूता-मोजा में नहीं मिलेगी एंट्री, छात्र-छात्राओं के लिए निर्देश जारी

PATNA : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर एवं मैट्रिक के सभी परीक्षार्थियों को निर्देश दिया है कि वे परीक्षा केंद्र पर चप्पल पहनकर ही आएं। जूता-मोजा पहनकर परीक्षा केंद्र आने वाले परीक्षार्थी को अंदर जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी। बिहार बोर्ड ने कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए ऐसा निर्णय लिया है। बता दें कि इंटर की परीक्षा एक फरवरी से 11 फरवरी तक आयोजित की जाएगी। वहीं, मैट्रिक की परीक्षा 14 से 22 फरवरी तक आयोजित की जाएगी।

बिहार बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि आगामी एक फरवरी से आयोजित की जाने वाली इंटर परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से दस मिनट पहले तक प्रवेश दिया जाएगा। बोर्ड द्वारा जारी निर्देश के अनुसार, प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 9.30 बजे प्रारंभ होगी। प्रथम पाली के परीक्षार्थियों को 9.20 तक प्रवेश दिया जाएगा। वहीं दूसरी पाली की परीक्षा के लिए 1.45 का समय निर्धारित किया गया है, दूसरी पाली के परीक्षार्थियों को 1.35 तक प्रवेश दिया जाएगा। उसके बाद किसी परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र के अंदर जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी। परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले पहुंचे परीक्षार्थी

बोर्ड ने सभी परीक्षार्थियों को सलाह दी है कि परीक्षा शुरू होने से आधा घंटा पहले हर हाल में परीक्षा केंद्र पर पहुंच जाएं। समय से परीक्षा केंद्र के अंदर अपने सीट पर बैठ जाएं। परीक्षा केंद्र पर ज्यादा भीड़ न लगायें। बोर्ड ने परीक्षार्थियों सहित अभिभावकों को भी सलाह दिया है कि कदाचार मुक्त परीक्षा में सहयोग करें। बोर्ड ने कदाचारमुक्त परीक्षा लेने के लिए हर संभव कदम उठाया है।

मेंटर्स एडुसर्व के निदेशक आनंद कुमार जायसवाल ने बिहार बोर्ड के इंटर (विज्ञान) के विद्यार्थियों को सलाह दी कि प्रश्न हल करते समय सही क्रम में उत्तर देने की कोशिश करनी चाहिए। उत्तर क्रमवार तरीके से देने से कापी जांचने वाले शिक्षक प्रभावित होते हैं।

आनंद जायसवाल का कहना है कि भौतिकी का पूर्णांक 100 अंकों का है। इसमें 42 वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे, जिसमें 35 का उत्तर देना है। लघु उत्तरीय 18 प्रश्न होंगे। इससे किसी 10 का जवाब देना अनिवार्य है। इसके लिए 20 अंक मिलेंगे। लघु उत्तरीय प्रश्न का उत्तर 40 शब्द के आसपास देने की कोशिश करें औरं न्यूमेरिकल का प्रश्न जरूर हल करें। छह दीर्घ उत्तरीय प्रश्न होंगे, जिसमें से तीन का उत्तर देना होगा। इसके लिए 15 अंक मिलेंगे। 



कोई टिप्पणी नहीं