-->

Breaking News

बिहार में हरिद्वार सा दिखेगा सिमरिया धाम, सीएम नीतीश कुमार राज्य को देंगे बड़ा तोहफा-Photo


बिहार के मुख्यमंत्री Nitish Kumar राज्य में पर्यटन की संभावनाओं का विकास करके एक इसे बड़े उद्योग के रुप में विकसीत कर रहे हैं. राजगीर के साथ अब राज्य के अन्य स्थानों पर भी धार्मिक और एतिहासिक महत्व के स्थलों का विकास किया जा रही है. इसी क्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार संभवत: इसी सप्ताह सिमरिया धाम के सौंदर्यीकरण का शुभारंभ करेंगे. जल संसाधन विभाग की इस परियोजना की अनुमानित लागत करीब 114.97 करोड़ रुपये है. इस योजना को राज्य कैबिनेट से पिछले दिनों मंजूरी मिल चुकी है.



इस परियोजना के तहत राजेंद्र सेतु और निर्माणाधीन छह लेन नये पुल के बीच करीब 550 मीटर लंबाई में रिवर एज प्रोटेक्शन कार्य के साथ सीढ़ी घाट का निर्माण किया जायेगा. सूत्रों के अनुसार इतना लंबा सीढ़ी घाट और रीवर फ्रंट गंगा आरती के लिए होगा.



 इस जगह स्नान घाट के साथ चेंजिंग रूम का निर्माण होगा. साथ ही स्नान घाट के समानांतर सुरक्षा व्यवस्था, धार्मिक अनुष्ठान के लिए मंडप का निर्माण, पार्क और श्रद्धालुओं के बैठने की व्यवस्था, शेडेड कैनोपी, पैदल पाथ-वे, वाच टावर, शौचालय, पार्किंग और प्रकाश व्यवस्था, धर्मशाला परिसर और प्रशासनिक भवन, पास में स्थित मुक्तिधाम का जीर्णोद्धार और आधुनिकीकरण किया जायेगा. खासकर कल्पवास मेला आयोजन के लिए निर्माणाधीन छह लेन पुल के निकट वाहन पार्किंग की व्यवस्था की जायेगी


कोई टिप्पणी नहीं