-->

Breaking News

बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2023 इस डायरेक्ट लिंक से चेक करें

DESK : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा जल्द ही बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम घोषित किया जाएगा। बीएसईबी 12वीं रिजल्ट 2023 एक से दो दिनों में आने वाला है। गया जिला में लगभग 70 हजार छात्र-छात्राओं के दिलों की धड़कन बढ़ गई है। सभी अपने परिणाम का इंतजार बेताबी से कर रहे हैं। बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवार इसी पेज पर नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से भी बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2023 चेक कर सकते हैं।

इंटरमीडिएट की परीक्षा के बाद रिजल्ट के आधार पर छात्र-छात्राएं विभिन्न पाठ्यक्रमों में एडमिशन लेने की तैयारी में जुटे हैं। अंकों के आधार पर एडमिशन या प्रोफेशनल कोर्स में प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होने वाले नामांकन को लेकर बच्चों में बेताबी बढ़ी है। कई बच्चे अभी से ही मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारियों में जुट गए हैं। छात्र-छात्राओं के अभिभावक और शिक्षक भी अपने बच्चों के बेहतर करियर के लिए उनके साथ सलाह मशवरा और उनकी पढ़ने की इच्छा को ध्यान में रखते हुए उन्हें बेहतर करियर के चुनाव में मदद कर रहे हैं।

इंटरमीडिएट के बाद छात्र-छात्राएं विभिन्न प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों में गया के अलावे दूसरे प्रदेशों के कालेजों में एडमिशन लेने की जानकारी प्राप्त कर रहे हैं। इनमें फार्मेसी,बिजनेस मैनेजमेंट, होटल मैनेजमेंट, मास काम्यूनिकेशन एंड जर्नलिज्म,फारेन लैंग्वेज आदि शामिल है। इसके अलावा कई छात्रों की ने अपनी पसंद क्लैट की तैयारी कर ला की पढ़ाई करने की बतायी है। ला के अलावा फार्मेसी, फैशन डिजाइनिंग, फोटोग्राफी जैसे कोर्सेज भी इंटरमीडिएट के बाद काफी पसंद माने जाते हैं।

इंटरमीडिएट के परिणाम आने के बाद कई ऐसे विद्यार्थी है,जो स्नातक की पढ़ाई के साथ-साथ एसएससी,रेलवे,बैंकिंग और दूसरी सिविल सर्विसेज परीक्षाओं की तैयारी में जुट जाएंगे। वहीं, कई छात्र-छात्राएं आईटीआई करने की तैयारी में हैं। छात्र-छात्राओं में बैचलर इन फिजियोथेरेपी और बैचलर इन डिजाइनिंग एवं फाइन आर्टस,टूर एंड ट्रैव्ल्स,लाइब्रेरी साइंस जैसे पाठ्यक्रमों को भी काफी पंसद करते हुए देखे जा रहा है।

जिला में इंटरमीडिएट की परीक्षा के बाद कालेजों में ग्रेजुएशन में दाखिला के मद्देनजर विभिन्न बड़े कालेजों में जरूरी तैयारियां की जा रही है। विभिन्न संकायों में दाखिला लेने के लिए विभागीय तैयारी की जा रही है। जिला में कई ऐसे कालेज है जहां ज्यादातर नामांकन के लिए काफी भीड़ होती है।

इंटरमीडिएट की परीक्षा पास करने के बाद जहां कई छात्र-छात्राएं अपने नजदीकी कालेजों के चयन की बात कर रहे हैं। वहीं, कई बच्चों ने दूर के बेहतर कालेजों में नामांकन लेने सोच रहे हैं। जिले में गया कालेज,अनुग्रह मेमोरियल कालेज,जगजीवन कालेज,मिर्जा गालिब कालेज, गौतम बुद्ध महिला कालेज गया सहित शेरघाटी के एसएमएसजी कालेज व अन्य जगहों पर कई ऐसे कालेजों में भी प्रबंधन द्वारा तैयारी प्रारंभ कर दी गई है।


कोई टिप्पणी नहीं