-->

Breaking News

अब तो EXAM देना ही पड़ेगा - BPSC ने जारी किया विज्ञापन,15 जून से 12 जुलाई तक शिक्षक भर्ती के लिए ONLINE आवेदन

-तमाम विरोध को दरकिनार करके हुए नीतीश- तेजस्वी की सरकार ऩई नियमावली के तहत शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर आगे बढ रही है..इस कड़ी में बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने 1 लाख 70 हजार 461 पदों के लिए विज्ञापन जारी कर दिया है.15 जून से 12 जुलाई तक ऑनलाइन किया जा सकेगा.परीक्षा 19,20,26 और 27 अगस्त को ली जाएगी और परीक्षा के दो से तीन महीने के अंदर रिजल्ट जारी कर दिए जाएंगे.यानी अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले शिक्षकों की भर्ती कर ली जाएगी.विज्ञापन बीपीएससी के आधिकारिक बेवसाइट पर जाकर देखी जा सकती है.
बताते चलें कि विज्ञापन जारी करने से पहले सोमवार और मंगलवार को BPSC और शिक्षा विभाग के अधिकारियों की मैराथन बैठक आयोजित की गयी थी जिसमें कई मुद्दों पर गहन विचार विमर्श किया गया.अभ्यर्थियों की अपीयरिंग और उम्र सीमा में छूट की मांग को पूरा कर दिया गया है,पर निगेटिव मार्किंग की मांग को पूरा नहीं किया गया है यानि परीक्षा में निगेटिव मार्किंग होगी.

विज्ञापन के अनुसार शिक्षकों के कुल 1 लाख 70 हजार 461 पदों के लिए परीक्षा होगी,इसमें 50 प्रतिशत सीट महिलाओं के लिए आरक्षित रहेगा.वहीं अपीयरिंग कंडीडेट का राहत दी गई है.इस मुद्दे पर बीपीएससी के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने कहा कि इसी कैलेंडर वर्ष में शिक्षक नियुक्ति की सारी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। सभी 1.7 लाख नियुक्तियां कर ली जाएंगी। डीएलएड और बीएड के अपीयरिंग स्टूडेंट को आवेदन प्रक्रिया में शामिल होने की मांग पूरी हो गयी है.बीएड-डीएलएड में लास्ट ईयर में appearing वाले students को भी मौका मिलेगा। इसकी सीमा 31 अगस्त तक तय की गई है हालांकि, आयोग द्वारा जब सत्यापन किया जाएगा, तब अभ्यर्थियों को अपना एडमिट कार्ड दिखाना होगा। अर्हता से संबंधित किसी प्रमाणपत्र के लिए परीक्षा दे चुके हैं और परिणाम का इंतजार कर रहे हों या जो परीक्षा देने वाले हों, उन्हें अंडरटेकिंग देना होगा कि निर्धारित अवधि तक वह अर्हता का प्रमाणपत्र जमा कर देंगे, अन्यथा वह अपात्र घोषित हो जाएंगे।

इसके साथ ही अतुल प्रसाद ने बताया कि कंप्यूटर शिक्षक बनने के लिए B.Ed की अनिवार्यता नहीं है. इंजीनियरिंग और कंप्यूटर ग्रेजुएट समेत technical डिग्री वाले अभ्यर्थी भी क्लास 9 और 10 में गणित व विज्ञान विषय के शिक्षक बन सकेंगे। विषयवार शिक्षक की पात्रता पर विद्यालय अध्यापक नियुक्ति नियमावली 2023 के प्रावधान को संशोधित कर दिया है।

वहीं राज्य के नियोजित शिक्षक संघ अपनी मांग पर अड़ा हुआ है.इनकी मांग है कि राज्य के सभी चार लाख नियोजित शिक्षकों को बिनी किसी परीक्षा लिए राज्यकर्मी का दर्जा देते हुए स्थायी वेतनमान दिया जाय.इसके लिए वे राज्य स्तर पर आन्दोलन चला रहें हैं.वहीं टेट(TET),एसटेट(STET) और सीटेट (CTET) पास अभ्यर्थी भी लगातार मांग कर रहें हैं कि पहले के छह चरण की तरह ही certificate के आधार पर मेधा सूची बनाते हुए उन्हें शिक्षकों की नौकरी दी जाए.बी.एड एवं एसटीईटी पास करने के बाद फिर से बीपीएससी लेवल की परीक्षा लेना सही नहीं है.अब देखना है कि लगातर विरोध करने वाले नियोजित शिक्षक और अभयर्थी 15 जून से शुरू हो रहे ऑऩलाइन आवेदन करतें हैं या फिर पूरी परीक्षा प्रकिया का बहिष्कार करतें हैं...

BPSC ने कुल 1 लाख 70 हजार 461 पदोंल के लिए विज्ञापन निकाला है.आइये जानते हैं किस वर्ग के लिए कितने शिक्षकों की भर्ती होने वाली है.

क्लास 1 से 5

सामान्य - 13345 पद

उर्दू - 2528 पद

बांग्ला- 22 पद

क्लास-6 से 8

कुल पद-1745

क्लास 9 से 10 तक

8486 पद

क्लास 11 से 12

14679 पद

इसके साथ ही हम आपकों बता रहें हैं कि अभी नियोजित शिक्षकों को कितना वेतन मिल रहा है और बीपीएससी से पास करने वाले शिक्षकों को कितना वेतन मिलेगा ...

प्राइमरी स्कूल (क्लास 1 से 5)

नियोजित शिक्षक - 37832

वेतनमान वाले शिक्षक- 44130

मिडिल स्कूल (क्लास 6 से 8)

नियोजित शिक्षक - 39771

वेतनमान वाले शिक्षक- 49050

हाई स्कूल (क्लास 9 से 10)

नियोजित शिक्षक - 39771

वेतनमान वाले शिक्षक- 53970

हायर सेकेंडरी स्कूल (क्लास 11 से 12)

नियोजित शिक्षक - 41679

वेतनमान वाले शिक्षक- 55610

Advertisement link : Download 

कोई टिप्पणी नहीं