-->

Breaking News

आज बिहार के 28 जिलों में आसमान से बरसेगी आग:पटना में नहीं मिलेगी गर्मी से राहत, 10 जिलों में बारिश का अलर्ट

DESK : आज बिहार के 28 जिलों में गर्मी से कोई राहत नहीं मिलने वाली है। प्रचंड गर्मी के कारण पटना से लेकर राज्य के 28 जिलों में आसमान से आग बरसने जैसे हालात होंगे। मौसम विभाग ने बिहार के 10 जिलों में जहां बारिश को लेकर अलर्ट किया है, वहीं शेष 38 जिलों में लोगों को गर्मी से बचने के लिए सावधान किया है। राज्य का अधिकतम तापमान 42 डिग्री पार कर चुका है, अब यह 45 डिग्री तक पहुंच सकता है। सेहत को लेकर यह मौसम काफी खतरनाक बताया जा रहा है। पटना सहित आस पास के जिलों में सोमवार की सुबह से पारा चढ़ा है। तेज धूप के साथ उमस वाली गर्मी पड़ रही है।

जहां बारिश वहां भी नहीं राहत

मौसम विभाग के मुताबिक 24 घंटे के दौरान राज्य के उत्तर पश्चिम भागों के एक दो स्थानों एवं उत्तर पूर्व भागों के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई है। राज्य के बाकी हिस्सों में मौसम पूरी तरह से शुष्क बना रहा। इस दौरान राज्य का अधिकतम तापमान 42.6 डिग्री बक्सर एवं औरंगाबाद में दर्ज किया गया। मौसम विभाग का कहना है कि जहां बारिश हो रही है, वहां भी कोई खास राहत नहीं है। बारिश के बाद उमस बढ़ रही है जिससे लोग परेशान हो रहे हैं।

हवा के प्रभाव से बढ़ी गर्मी

मौसम विभाग के मुताबिक हवा के प्रभाव से ही मौसम का मिजाज गर्म है। राज्य के अधिकांश भागों में पूर्वी और दक्षिण पूर्वी हवा का प्रवाह हो रहा है। इसकी रफ्तार 8 से 10 किमी प्रति घंटे की है। इसके साथ ही एक उत्तर दक्षिण ट्रफ लाइन बिहार से दक्षिणी तमिलनाडु तक उत्तरी छत्तीसगढ़ और तेलंगाना से होकर गुजर रही है। इस ट्रफ लाइन से बारिश का कुछ संयोग बन रहा है। हालांकि इसका दायरा बहुत अधिक नहीं होगा। मौसम विभाग का कहना कि उमस वाली गर्मी के कारण लोगों के सेहत प्रभावित हो सकते हैं। ऐसे में विशेष रूप से शरीर का ख्याल रखना चाहिए। तरल पदार्थों के सेवन के साथ पानी का अधिक प्रयोग करना चाहिए। शरीर में पानी की मात्रा पर्याप्त होगी तो समस्या नहीं होगी।

इन 10 जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी हवा और ट्रफ रेखा के प्रभाव से अगले 24 घंटे में राज्य के पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार और भागलपुर जिले के एक दो स्थानों पर गरज एवं आकाशीय बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी। इस दौरान राज्य के बाकी हिस्सो पूरी तरह से शुष्क होंगे। दिन के तापमान में अगले 48 घंटे तक कोई खास परिवर्तन नहीं होगा। इसके बाद थोड़ी कमी हो सकती है। हालांकि पारा लगातार बढ़ रहा है, इससे उमस वाली गर्मी से लोगों को कोई खास राहत नहीं होगी।

कोई टिप्पणी नहीं